स्वयं को बदलें: 75 Hard Challenge का जादू।

सोच बदलो, जीवन बदलो: 75 Days Hard Challenge का महत्व

वेस्टर्न कंट्रीज में एक चीज बहुत तेजी से फेमस हो रही है जिससे 75 Hard Challenge कहा जा रहा है और केवल 1% लोग ही 75 हार्ड चैलेंज को पूरी तरीके से कंप्लीट कर पाए, बाकी 99% लोग इस चैलेंज में फेल हो चुके हैं। इसमें 75 दिन तक अपनी बॉडी और दिमाग को ऐसी मुश्किल सिचुएशंस में डालना जहां रोज आपका पसीना निकल जाए, आपका सर दर्द से फटने को और आप आराम करने को तरस जाओ यह है 75 हार्ड चैलेंज,  75 डेज तक इन 5 रूल्स को फॉलो करने का चैलेंज और अगर एक भी दिन एक भी रूल मिस हुआ तो वापस डे 1 से स्टार्ट करना होगा। 

75 Days Hard Challenge

 

इस लेख में हम आपको एक ऐसा मोस्ट इंर्पोटेंट प्रिंसिपल बताने वाले हैं जिससे आप गलती से भी मिस मत करना अगर आप एक स्टूडेंट हो जॉब करते हो या एवं कुछ भी काम करते हो यूट्यूब पर वीडियो और इंस्टाग्राम पर रियल देखते हुए आप बस यही सोचते हो कि एक न एक दिन ऐसा आएगा और आपकी लाइफ बदल जाएगी विल 4 दिन आ चुका है इस लेख को एंड तक पढना क्योंकि आज आपको जो सीखने को मिलेगा उसने ऑलरेडी दुनिया भर में लाखों लोगोंकी जिंदगी को बदलकर रख दिया है और अब बारी है आपकी। 

असल में इस 75 हार्ड चैलेंज को 2019 में एक अमेरिकन एंटरप्रेन्योर पॉडकास्ट और एक फिटनेस सप्लीमेंट कंपनी के सीईओ एचडी फैसल Andy Frisella ने डेवलप करा था उन्हें चैलेंज का आईडिया तब आया जब उन्होंने कनाडा एथलीट जेम्स लॉरेंस का इंटरव्यू लिया अगर आप इन्हें नहीं जानते तो जेम्स लॉरेंस को आयरन को बॉय के नाम से भी जाना जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि इन्होंने 50 अलग-अलग स्टेट यानी शहरों में लगातार 50 दिन तक टोटल 50 आयरनमैन ट्रायथलॉन को कंप्लीट करा है।  आयरन मैन ट्रायथलॉन इस दुनिया की वन ऑफ द मोस्ट डिफिकल्ट ड्रेस में से एक है। 

जहां आपको 4 किलोमीटर तक स्विमिंग, 180 किलोमीटर तक बाइसिकल राइट, और 42 किलोमीटर तक रनिंग करके इस रेस को कंप्लीट करना पड़ता है और जेम्स ने हर दिन एक रेस कंप्लीट करी है वह भी लगातार 50 दिन तक बिना एक भी दिन रेस्ट करें, वह कहते हैं एक मेंटल फोर्टीट्यूड डेवलप करने के लिए आपको हर दिन खुद को इंटेंशनली और ऐसी अनकंफरटेबल सिचुएशंस में डालना पड़ेगा जिससे आपको पन फील हो और उसे पेन की आपके दिमाग को आदत हो जाए। 

लॉरेंस की इस इंस्पायरिंग स्टोरी और उनके मेंटल एटीट्यूड से इंस्पायर होकर Andy Frisella ने 75 हार्ड चैलेंज को क्रिएट कर जहां उनका परपज फिटनेस चैलेंज नहीं है बल्कि एक ट्रांसफॉर्मेटिव मेंटल टफनेस प्रोग्राम बनाना था जिससे कि आप अपनी लाइफ का कंट्रोल अपने हाथों में ले सको और अपने आप को परमानेंटली चेंज कर सको।  जी हां परमानेंटली पर इसके नाम में ही हार्ड है और जो चीज मुश्किल होती है उसे कर पाना उतना ही नामुमकिन भी होता है अब तक 10 मिलियन से भी ज्यादा लोग इस चैलेंज में पार्टिसिपेट कर चुके हैं। 

लेकिन यह चैलेंज इतना ज्यादा हार्ड है कि सिर्फ 1% यानी करीब 1 लाख लोग ही इस चैलेंज को कंप्लीट कर पाए हैंऔर बाकी के 99% फेल हो चुके हैं। 

Rules Of 75 Hard Challenge

रूल्स ऑफ़ 75 हार्ट चलेंगे तो अगर आप इस चैलेंज को एक्सेप्ट करके इसे फॉलो करना चाहते हो तो आपको इन पांच रूल्स को हर दिन लगातार 75 दिन तक फॉलो करना होगा। 

1.Take Your Progress Pictures For Next 75 Days 

आपको रोज अपनी प्रोग्रेस की पिक्चर्स लेनी है सबसे पहले रूल है आपको हर दिन अपनी एक सेल्फी लेनी है यानी अपनी एक फोटो क्लिक करनी है जिसमें आपका फेस और बॉडी बहुत क्लीयरली शो होनी चाहिए कुछ ऐसे वेल दोस्तों यहां फोटो लेकर आपको सोशल मीडिया पर सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं करनी बल्कि इन फोटोस का एक परपज है इस 75 हार्ड चलेंगे की अपनी पूरी जर्नी को रोज ट्रैक करना हर एक फोटो एक कंप्लीशन बटन की तरह होगी एक प्रूफ होगा कि आप अपने चैलेंज में सक्सेसफुली आगे बढ़ रहे हो ताकि आगे जाकर जब आप इन फोटोस को देखा तो कंपेयर कर पाओ कि आप पहले कहां थे और अब कहां पहुंच गए हो। 

2. Drink 4 Liters of Water

आपको रोज कर 4 लीटर पानी पीना है दूसरा रूल है आपको हर दिन एक गैलन यानी करीब 4 लीटर पानी पीना है आपको यह रूल भी सुनने में शायद अभी इजी लग रहा होगा लेकिन यह बहुत ही इंपॉर्टेंट रूल है क्योंकि एवं एक स्टडी के अकॉर्डिंग 75% इंडियन डिहाइड्रेटेड रहते हैं जिससे इंडियन की बॉडी में पानी की कमी होती है और एवं हल्के से डिहाइड्रेशन से हमारे ब्रेन फंक्शंस अफेक्ट होने लगते हैं कई बार आपके फॉक्स ना कर पाने के पीछे का रीजन यही होता है कि आप टाइम पर पानी नहीं पी पा रहे हो

इस चैलेंज में सबसे पहले आपके मन और बॉडी की बेसिक रिक्वायरमेंट्स को पूरा कर जाएगा सिर्फ पानी से इस रूल  को फॉलो करने के लिए आप अपने पास एक 1 लीटर की पानी की बोतल हमेशा रखो और थोड़े-थोड़े टाइम पर पीते रहो आपका गोल यह होना चाहिए कि आप टोटल चार बोतल पानी शाम होने से पहले पीना है।  

3. Two 45 Minutes Workout

आपको दिन के दो अलग-अलग समय में 45 मिनट के दो वर्कआउट सेशंस करने हैं डेली 45 मिनिट्स आउटडोर वर्कआउट आप शायद जान के हैरान रह जाओगे पर दुनिया भर में जितनी डेथ स्मोकिंग या ड्रिंकिंग से नहीं होती उससे कई ज्यादा death फिजिकल आईएनएक्टिविटी यानी बॉडी को मूव न करने से और एक्सरसाइज न करने से होती है एक्सरसाइज न करने से सिर्फ आपकी फिजिकल हेल्थ नहीं बल्कि आपका फॉक्स कंसंट्रेशन और कॉग्निटिव फंक्शंस और मेंटल हेल्थ भी डिक्लाइन होने लगती है यानी बिगड़ने लगती है। 

Outdoor Workout – इस रूल को फॉलो करने के लिए आपको हर दिन 45 मिनट का एक आउटडोर यानी घर से बाहर वर्कआउट सेशन रखना है और यह बहुत ही स्ट्रिक्ट रूल है आपको बाहर जाकर ही कोई फिजिकल एक्टिविटी करनी है जहां चाहो तो आप रनिंग कर सकते हो सेटिंग कर सकते हो या स्टिचिंग भी कर सकते हो वह चाहे आप अपने घर की छत पर करो या अपने घर के पास खुला मैदान या पार्क में बस शर्त यह है कि आपको यह सारी एक्टिविटी चार दीवारों और कमरे से बाहर खुली हवा में करनी है। 

75 Days Hard Challenge

Indoor Workout – इसके बाद आपको करना है 45 मिनिट्स इंदौर वर्कआउट लेकिन इस बार बाहर नहीं चाहे तो आप जिम जा सकते हो या घर में ही वर्कआउट कर सकते हो इस सेशन में आपका फोकस होगा वेट या रेजिस्टेंस ट्रेंनिंग जहां आपको हेविवेट्स लिफ्ट करके अपनी मसल्स स्ट्रैंथ को बढ़ाना है आप सोच रहे होंगे कि यह कुछ ज्यादा हो गया।  दिन में एक टाइम तो एक्सरसाइज कर नहीं पाते हैं दो बार कैसे करेंगे

और बस इसी सोच के चलते ज्यादातर लोग इस चैलेंज में फेल हो जाते हैं क्योंकि दिन में टोटल डेढ़ घंटा निकाल कर एक्सेस करना इजी नहीं है लेकिन यह करना जरूरी है अगर आप अपना बेस्ट वर्जन बनना चाहते हो अब आप चाहो तो एक आउटडोर सेशन सुबह कर सकते हो और एक indoor workout शाम को जैसा आपको सूट करें और सही लगे। 

75 Days Hard Challenge

4 Follow A Strict Healthy Diet

आपको एक हेल्दी डाइट फॉलो करनी है और इस  रूल में आपको अपनी बॉडी की दूसरी बेसिक नीड को अच्छे से फुलफिल करना है खाना फूड हमारी बॉडी का फ्यूल है पर जैसे हम किसी गाड़ी में पेट्रोल के साथ पानी मिलाकर डाल दें तो गाड़ी सही से चल नहीं पाएगी वैसे ही हम लोग हर दिन अपनी बॉडी में खाने के नाम पर कितना जंक फूड और उन हेल्दी खाना डालते हैं इस चैलेंज केदौरान आपको 75 दिन तक सिर्फ और सिर्फ एक क्लीन और हेल्दी डाइट फॉलो करनी है। 

75 Days Hard Challenge

आप वेजिटेरियन हो नॉन वेजिटेरियन हो या वैगन हो इससे फर्क नहीं पड़ता आपको ऐसी डाइट फॉलो करनी है जिससे आपको सफिशिएंट माइक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मिले जिसकी आपकी बॉडी को जरूरत है बस इसके अलावा और कुछ नहीं आप बाहर से कुछ नहीं खा सकते नहीं बाग ना पिज़्ज़ा न कोल्ड ड्रिंक कुछ भी नहीं सिर्फ और सिर्फ घर का बना हुआ हेल्दी खाना। 

5. Read 10 Pages Of A Self Development Book

75 Days Hard Challenge

आपको हर दिन किसी सेल्फ हेल्प या सेल्फ डेवलपमेंट ओके कम से कम 10 पेज को पढ़ाना है याद रहे यहां आपको इन्फेक्शन बुक नहीं पढ़ सकते कोई स्टोरी बुक नहीं पढ़ सकते सिर्फ और सिर्फ वह बुक जो आपको एक बेटर पर्सन बनने में हेल्प करें या तो आप उसे बुक से कुछ नया सीख रहे हो या कुछ पुराने बिलीफएस को तोड़ रहे हो या अपने आप को हल कर रहे हो या फिर आप चाहो तो अपने रिलिजियस टेक्स को भी पढ़ सकते हो को भी पढ़ सकते हो पर 10 पेज पढ़ते हैं रोज। 

The Most Important Principles 

इस 75 हार्ड चैलेंज का सबसे इंपॉर्टेंट प्रिंसिपल है नोट चीटिंग इस पूरे चैलेंज के दौरान आपके पास कोई Cheat दिन नहीं होगा कोई एक्सेप्शन नहीं होगा कोई एक्सक्यूज नहीं होगा। आपको जो टास्क दिए गए हैं वह आपको किसी भी हालत में कंप्लीट करने ही करने हैं, इसके साथ ही आपको एल्कोहल ड्रिंकिंग अलाउड नहीं है स्मोकिंग लाउड नहीं है और ना ही   एडल्ट वीडियो ना मास्टरबेशन, इसी रीजन की वजह से कई लोग इस चैलेंज को जो एफबी ओं स्टेरॉइड्स भी बोलते हैं

क्योंकि यहां आप किसी भी तरह के सेल्फ सेक्सुअल प्लेजर या एडिटिव बिहेवियर से दूर रहते हो जो आपके टेस्टोस्टरॉन लेवल्स को बढ़ाता है अगर आपने एक भी दिन एक भी टास्क मिस कर दिया नहीं एडल्ट वीडियो मास्टरबेशन ड्रिंकिंग स्मोकिंग जंक फूड जैसी बेड हैबिट वाली कोई भी एक्टिविटी कर ली इसका मतलब आप इस चैलेंज में फेल हो गए और आपको दोबारा डी वन से इसे स्टार्ट करना होगा। 

How To Start

इस चैलेंज को कंप्लीट करने के लिए आपको एक्सट्रीमली हाई डेडीकेशन और डिसिप्लिन की जरूरत होगी और इसकी शुरुआत होगी एक कमिटमेंट से एक प्रॉमिस से आपको खुद से एक वादा करना होगा एक कमिटमेंट करनी होगी कि मैं जैसे जी रहा हूं, अब मैं ऐसे नहीं जी सकता, मैं अपनी लाइफ बदलना चाहता हूं और अपने आप को अपना बेस्ट वर्जन बनाना चाहता हूं और इसके लिए मैं चैलेंज को एक्सेप्ट करता हूं और चाहे कुछ भी हो जाए मैं इसे कंप्लीट करके रहूंगा और जब आप अपने आप से कमिटमेंट कर दोगे और इस 75 हार्ड चैलेंज को शुरू करोगे। 

Day 1- 25 Unbearable

तो आपकी जर्नी कुछ इस तरह देखेगी रे 1 से 25 अनबीयरेबल शुरू के 25 दिन आपके लिए अनबीयरेबल होंगे जहां आपको सबसे ज्यादा तकलीफ महसूस होगी आपका पसीना पाएगा आपका सर दर्द करेगा हो सकता है आपके आंसू भी निकल जाए हेल्दी खाना खा खा कर बोर हो जाओगे आप कुछ मीठा खाने को जंक फूड और बाहर का खाना खाने को तड़पोगे।  ज्यादा पानी पीने से आपको बार-बार टॉयलेट करने की जरूरत पड़ेगी शुरू के कुछ दिन वर्कआउट करने से आपकी बॉडी में इतना ज्यादा दर्द होगा कि नेक्स्ट डे आप बिस्तर से उठ भी ना पाओ। 

Day 26 – 50 Uncomfortable – अनकंफरटेबल डेट 26 से 50 आपके लिए यह चैलेंज बहुत अनकंफरटेबल होगा यह वही फेस है जहां 80% लोग गिव अप कर देते हैं क्योंकि कभी ऐसे दिन आएंगे जब आप थक हार के घर आओगे और वर्क आउट करने का मन नहीं करेगा पर आपको करना पड़ेगा  बुक पढ़ते हुए आपको नींद आने लगेगी आपकी जवान एकदम टेस्टलेस हो चुकी होगी मन नहीं होगा बट फिर भी आप डिसिप्लिन के साथ यह सारे रूल्स को फॉलो करते जाओगे और एक भी टास्क नहीं छोड़ोगे। 

Day 51 – 75 Unstopable – 50 दिन के बाद आप एक मोमेंटम बिल्ड कर लोग जैसे-जैसे आप 75th डे के और करीब बात जाओगे आपकी हिम्मत और आपका कॉन्फिडेंस और बढ़ता जाएगा आप एक अनस्टॉपेबल फोर्स की तरह बन जाओगे जिसे अपने गोल तक पहुंचाने के लिए कोई नहीं रोक सकता और आप अपना बेस्ट वर्जन फुल करोगे जैसे आज दुनिया भर में काफी लोग कर रहे हैं। 

                                                      ————*******———– 

दोस्तों! यह लेख (75 Hard Challenge) आपको कैसा लगा? यदि यह हिंदी लेख आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को शेयर कर सकते हैं। इसके अतरिक्त आप हमें comment लिखकर जरुर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारो से कुछ सीखने और सुधारने का मोका मिले।

Also Read: 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!