चाणक्य नीति आपकी life को बदल सकती है

चाणक्य निति इन हिंदी

आचार्य चाणक्य जिन्हें विष्णु गुप्त और कोटिल्य के नाम से भी जाना जाता है। अपने टाइम के एक महान दार्शनिक, शिक्षक और अर्थशास्त्री थे। उनके सिखाये हुए life और पॉलिटिकल lessons को कई जनरेशन से as a life गाइड और राईट डायरेक्शन कि तरह माना जाता है। जो कि आज के समय के हिसाब से भी सच साबित होते हैं चाणक्य नीति चाणक्य के सभी life lessons का एक संग्रह है जो आपकी life के किसी भी एरिया में आपकी बहुत मदद कर सकती है। चाणक्य निति इन हिंदी                                                                    चाणक्य निति इन हिंदी

चाहे आपके career, goal , friendship, family, emotions, और कुछ भी जिसके बारे आप सीखना चाहते हो या सही डायरेक्शन चाहते हो क्यूंकि चाणक्य नीति में आपको सभी सवालो के जवाब मिल जायेंगे और आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ चाणक्य नीति में से चाणक्य के 10 life lessons और teaching शेयर करेंगे जो हमें लगता है सबको जानना बहुत जरुरी है।                                                                                                                                                                                                                                                                               चाणक्य निति इन हिंदी

1. शिक्षा आपकी सबसे अच्छी दोस्त है-Education Is Your Best Friend

चाणक्य निति इन हिंदी

चाणक्य ने हमेशा से शिक्षा को बहुत महत्त्व दी है। वो कहते है कि शिक्षा के मदद से आपने जो कुछ भी प्राप्त किया है वो life टाइम आपके साथ रहेगा। आपकी शारीरिक दिखावट बदलती रहेगी है। आपका खर्च करा हुआ 1 मिनट भी आपको वापस नहीं मिलेगा। आपके दोस्त आपको मुश्किलों में छोड़ सकते हैं पर शिक्षा से जो ज्ञान आप प्राप्त करोगे वो हमेशा आपके साथ रहेगा और जरुरत पड़ने पर आपके काम भी आएगी।

चाणक्य कहते हैं अपने गोल्स को हासिल करने का सिर्फ और सिर्फ एक ही रास्ता है और वो शिक्षा क्यूंकि जितना ज्यादा आप अपने goal के बारे में knowledge प्राप्त करोगे आपको उसे हासिल करने के रास्ते भी नज़र आने लगेंगे आपको शिक्षा को एक long term इन्वेस्टमेंट की तरह देखना चाहिए जिससे आपको कई सालों के बाद बहुत अच्छे रिजल्ट मिलते हैं।                                                                                                                         चाणक्य निति इन हिंदी

2. शेर, सारस, मुर्गा और कुत्ते से सीखो-Learn From Lion, Crane, Cock, Crow & Dog

आपको एक शेर की तरह स्ट्रोंग होना चाहिए और पूरी लगन के साथ अपने goals के लिए कोशिशें करने चाहिए। एक सारस की तरह अपने सेन्सस पर control रखो, अपने टाइम, place, ability से aware रहो। एक मुर्गे की तरह आपको टाइम पर उठना चाहिए अपने लिए स्टैंड लेना चाहिए सही तरीके से मेहनत करके कमाना चाहिए और अपने रिलेशनशिप में हमेशा equality रखनी चाहिए और कभी किसी के साथ भी कुछ unfair नहीं करना चाहिए।

एक कोए से हम ये सीखते हैं कि कैसे हमें अपने आस पास कि surrounding से aware रहना चाहिए किसी पर भी आसानी से ट्रस्ट नहीं करना चाहिए। अपनी जरुरी चीजों को प्रोटेक्ट करना चाहिए और अपनी family के साथ अच्छे से टाइम spend करना चाहिए। आपको एक डॉग कि तरह अपनी ज़रूरत को कम रखना चाहिए। जरुरत के टाइम पर कभी आलसी नहीं रहना चाहिए। हमेशा अपने loved once के लिए loyal रहना और उन्हें बहुत बहादुरी से protect करना चाहिए। 

3. अपने राज़ कभी किसी से शेयर न करें-Never Share Your Secrets With Anyone

चाणक्य निति इन हिंदी

लोग अपने deepest secrets दुसरो से शेयर कर देते हैं जिसे करके वो बाद में बहुत regret feel करते हैं। आपको ऐसा कुछ भी लोगो के साथ शेयर नहीं करना चाहिए जिसका use करके वो आपका फायदा उठा सके या आपको हर्ट कर सके। अब चाहे उस person पर कितना भी ट्रस्ट क्यों ना करते हों मगर आपको ये रिस्क कभी नहीं लेना चाहिए।

और आपके करीबी दोस्त भी बुरा समय आने पर आपके secrets को हथ्यार के तरह आपके के खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं और ये हथ्यार आप ही उन्हें देते हो अपने deepest secrets शेयर करने में बहुत हिम्मत लगती है पर उससे ज्यादा हिम्मत का काम होता है उन बातो को न शेयर करते हुए अपने तक ही सीमत रखना।

4. पैसा आपको शक्ति देता है- Money Gives You Power

 

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि आजके टाइम पर पैसा सबसे बड़ी पॉवर है चाणक्य कहते है अगर आपके पास पैसा है तो आप अपने साथ-साथ कई लोगो की life को बदल सकते हो। चाणक्य का मानना है कि पैसो से आपको ये 3 चीजे मिलती है।  A.-  Healthy रिलेशनशिप– पैसो से आपकी रिलेशनशिप अच्छी रहती है क्यूंकि आप servivel की बेसिक human needs को फुल फिल करते है तो आपके आस पास के लोग हमेशा आपके साथ रहते है। 

B- Respect पैसो से आपको respect मिलती है पैसो के होने से आपके पास कई सारी चीजो का एक्सेस हो जाता है जो हर किसी को नहीं मिलता और जब आप अपनी मेहनत से इस पोजीशन को हासिल करते हो तो लोग आपकी respect करते है आपसे रिश्ते build करना चाहते हैं। 

C.- Power– पैसा इंसान को हर मुश्किल समय से लड़ने की power देता है अब जिसके पास पैसा नहीं  है तो बुरा समय आने पर उसकी life बर्बाद हो सकती है पर पैसा आपको हर बुरे टाइम से प्रोटेक्ट करता है और आपको powerful बनाता है।

5. अधिक संलग्न न हों- Don’t Get Over Attached

चाणक्य के अनुसार over attachment किसी भी रिलेशनशिप को ख़तम कर देती है। वो चाहे आपके दोस्त हो फॅमिली या कोई loved ones. आपको किसी से बहुत ज्यादा attached नहीं होना चाहिए क्यूंकि जैसे ही आप किसी से attached हो जाते हो वो person आपकी weakness बन जाता है और साथ ही किसी से overly attached होने की वजह से आप उस person से unrealistic expectation develop करने लग जाते हो जिससे आपकी रिलेशनशिप ओर ख़राब होने लगती है सामने वाला person खुद को आपसे दूर करने लगता है। 

क्यूंकि वो आपकी high expectations की responsiblity नहीं ले सकता जो आपके piece of mind को affect करता है और आपको अन्दर से demage होने लगता है आपके साथ चाहे कितने भी लोग हों उनकी भी अपनी life है और जब चॉइस की बात आती है तो हर person अपने आपको एक favour करता है आप भी इसी category के हो तो in the end आप अकेले हो infact सभी अकेले हैं तो आपको इस बात को समझकर किसी से भी ओवर attached नहीं होना चाहिए ।

6. कुछ भी शुरू करने से पहले ये 3 सवाल पूछें-Before Starting Anything Ask These 3 Question

चाणक्य कहते है  कोई भी फैसला लेने से पहले आपको खुद से ये 3 सवाल पूछने चाहिए जो आपकी life को बहुत आसन बना सकते हैं।   

A.  Why – आप ये क्यों कर रहे हो ? ये सोचो कि मैं ये क्यूँ करना चाहता हूँ या मुझे ये क्यूँ करना चाहिए लेकिन अगर आपको अपना why? clear नहीं है उस काम को करने के लिए और आपके पास कोई स्ट्रोंग reason नहीं  है तो आप उस काम में कभी बेहतर नहीं बन पाएंगे और आप फ़ैल भी हो सकते हैं लेकिन अगर आपका why clear है तो आपको कोई नहीं रोक सकता।

B – Results– ये action लेने से आपको क्या रिजल्ट्स मिलेंगे अगर आपको लगता है कि इस काम से आपको नुक्सान हो सकता है या आपके mental peace disturb हो सकती है तो उस काम से दूर रहो। आपका हर एक एक्शन आपकी life की जर्नी में एक step की तरह होता आप जितने ज्यादा सही steps फैसले लोगे आपकी life उतनी ही ज्यादा right डायरेक्शन में जाएगी। 

C. Successful– क्या आप इसमें सफल हो पाओगे चाणक्य कहते है सफल होने का मतलब सिर्फ wealth एक्वायर करना, टॉप पोजीशन achieve करना, awards हासिल करना नहीं है बल्कि success का मतलब होता है respect गेन करना अपने peace ऑफ़ mind को achieve करना और satisfied होकर life को जीना और अगर आपके decisions आपको ये success नहीं दिला  सकते तो वो फैसले आपको नहीं लेने चाहिए।

7. अति होना अच्छा नहीं है-Being Extreme Is Not Good

हद से ज्यादा कुछ भी होना आपके लिए एक समस्या बन सकता है चाणक्य कहते हैं “extremes are never good.” इसलिए आपको कुछ भी extreme level पर जाकर नहीं करना चाहिए कई लोग जब बहुत ज्यादा पैसा कम लेते हैं तो वो अपनी health, रिलेशनशिप और टाइम को भूलकर सिर्फ पैसो के पीछे भागने लग जाते हैं

और जिससे वो पैसा तो कम लेते है लेकिन बाकि सब कुछ खो देते हैं कुछ लोग फेम को इतना ज्यादा chase करते हैं कि लोगो के सामने अपने आपको बेहतर साबित करने की रेस में अपने आपको सबसे आगे रखना चाहते हैं जिसकी वजह से वो लोगो के सामने अपने आपको साबित करने में खुद की personality खो देते हैं इसीलिए एक चीज में अपना टाइम और effort सिर्फ उठना ही दो जितनी जरुरत है उससे ज्यादा किसी को भी importance मत दो ।

8. नेतृत्व शक्ति के बराबर होता है- Leadership Equals Power

चाणक्य निति इन हिंदी

चाणक्य कहते हैं leadership is not just by rank or designation it is by attitude  and competence. प्राचीन समय में भी ये देखा गया है कि जितने भी higher achiever होते हैं उन सब में एक बात सामान्य होती है वी किसी भी normal person से ज्यादा powerful होते हैं और powerful होने का मतलब physicaly strong होना नहीं बल्कि अपने surrounding को control करना होता है

और आज के टाइम पर एक लीडर के पास ही सबसे ज्यादा पॉवर होती है एक लीडर अपनी life के साथ कई लोगो की life को इम्पैक्ट करता है लोग उसे follow करते हैं और उसकी बातो को मानते हैं, उसके कहने पर actions लेते हैं और अपने साथ-साथ कई लोगो की life का control अपने हाथ में लेना आपको बहुत powerful बनाता है। 

एक success लीडर बनने के लिए आपको शो करना होगा कि आप इतनी पॉवर handel करने के काबिल हो जिसका सबसे best तरीका है knowledge gain करना अपने आपको mentally और physicaly स्ट्रोंग बनाना है लोगो के लिए एक example सेट करना है।

9. कर्ज एक दुश्मन की तरह है-Debt Is Like An Enemy

चाणक्य कहते हैं आपको आपने दुश्मन को उसकी existance से ही ख़तम कर देना चाहिए और debt यानी के कर्जा आपका सबसे दुश्मन है इसीलिए आपको अपनी life से कर्ज कि existance को ख़तम कर देना चाहिए कर्ज लेने का मतलब ये होता है कि आप खुद कुछ achieve  करने कि capable नहीं हो आपको दुसरो से मदद लेनी पड़ रही है और किसी से उधर लेने से आप उस person के सामने अपनी respect loose कर देते हो

और सामने वाला खुद को superior समझने लगता है यानि के sabconsciously वो खुद को आप से थोडा ज्यादा powerful समझता है इसीलिए आपक्को अपनी life में कर्ज से जितना हो सके उठना दूर रहना चाहिए और अगर आपके सर पर already कोई Loan है या कई सारे कर्जे हैं तो इसका मतलब आप अपनी हसियेत से ज्यादा कर्च करते है या आप उतना भी कमाने के capable नहीं हो जिससे आप एक सुखद जिंदगी जी सको। 

10. दूसरों का परीक्षण करें- Test Others 

अगर आप अपने आस पास के लोगो को test करना चाहते हो ये देखना चाहते हो कि वो आपको कितनी importance देते हैं या आपके कितने सगे हैं तो अपने दोस्तों और loved once को देखो कि वो आपके बुरे समय में कितना साथ देते हैं जो लोग आपसे आपके पैसो कि वजह से या किसी भी और फायदे से आपसे जुड़े हुए हैं उन्हें पैसा देना बाद कर दो या उन्हें ये शो करो कि आपका बहुत ही बुरा समय चल रहा है फिर देखो कि वो कैसा react करते हैं

क्यूंकि आपके अच्छे टाइम में आपके real loved once और आपके जलने वाले आपके दुश्मन सभी सामिल होते हैं इसीलिए आप किसी को पहचान नहीं सकते कि कौन आपका अपना है और fake है पर जब आप परेशानी में होते हो या जब आप किसी बड़ी मुसीबत का सामना कर रहे होते हो तब जो लोग आपकी real में care करते हैं सिर्फ वही लोग आपके साथ खड़े होए बाकि सब आपसे दूर चले जाते हैं ताकि आपकी समस्या उनकी समस्या ना बन जाये ।                                                                       

                                              ———–*******———–

दोस्तों! यह लेख चाणक्य निति इन हिंदी आपको कैसा लगा? यदि यह हिंदी लेख आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को शेयर कर सकते हैं। इसके अतरिक्त आप हमें comment लिखकर जरुर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारो से कुछ सीखने और सुधारने का मोका मिले।

Also Read- 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!